Women safety tips




                                                        Women safety tips





*.   Mahila apni Suraksha kaise rakh sakti hai

  1. घर पर जानकारी देना जरूरी समझे – आप जब भी कही बाहर घूमने फिरने ऑफिस, कॉलेज या कहीं भी जा रही हों, तो अपने घर में भाई बहन या अपनी माँ को इन्फॉर्म करके जाये। इससे आप अगर किसी प्रॉब्लम में होंगी तो वह आपकी सहयता आसानी से कर सकेंगे।

2. घर का नम्बर कॉल हिस्ट्री लिस्ट में टॉप पर रखे – बहार जाते समय हमेशा ध्यान दें कि आपके मोबाइल की कॉल हिस्ट्री लिस्ट में आपकी फैमिली मेम्बर जो एकदम उपस्थित हो सकें उनका नम्बर टॉप पर रखिए।

3. रात के समय करें वहन नम्बर का SMS – रात को अकेले ट्रेवल करते समय अकेले बस में नहीं बैठिये। अगर आप कैब या ऑटो रिक्शा में ट्रेवल कर रही हैं, तो उसका वहन नम्बर नोट कर लीजिये और अपने होम नम्बर पर SMS कर दीजिये। इससे आपकी फैमिली भी परेशान नहीं होगी और आपकी जानकरी भी उन तक रहेगी।

4. What’s App के जरिये करें Location Track – लेट नाईट आते समय आप What’s App के न्यू फीचर के जरिये, आप लाइव लोकेशन ट्रैक करते रहिये। इसके साथ अपनी फैमिली को कह दो कि लाइव लोकेशन ट्रैक करते रहें। यह What’s App का सबसे अच्छा saftey फीचर हैं।

5. चिल्ली स्प्रे का करें प्रयोग- अपने हैंडबैग में चिल्ली स्प्रे हमेशा रखिये, कोई अनजान व्यक्ति आपसे जबरदस्ती करने की कोशिश करता हैं तो आप तुरंत उसकी आईज में चिल्ली स्प्रे डाल दीजिये।

6. फोर्क या नुकीली चीज़ साथ में रखिये- जैसे आपको फील हो कि आपके साथ कुछ गलत हो रहा है, उस समय आप किसी नुकीली चीज़ फोर्क,चाकू या फिर नुकीले हेयर पिन से वार करके वहा से भाग निकलिये।

7. गुप्तांग पर करे वार – जैसे ही आपके प्राइवेट पार्ट्स को कोई टच करने की कोशिश करता है और आपको फोर्स करता है तो तुरंत मौका देख उसके प्राइवेट पार्ट्स पर जोर से वार कीजिये जिससे वार करने वाली कि शक्ति दर्द होने के कर्ण कमजोर हो जयगी और आप वह से सुरिक्षित घर जा सकती है।

8. अपने आप पर कॉंफिडेंट रहे- रात में अकेले चलते हुए कोई आपका पीछा कर रहा है, तो बिलकुल भी घबराइए नहीं बल्कि बिना पीछे देखे सीधा तेज़ चलते रहिये और किसी दुकानदार को अपनी परेशानी बताइए, वो आपकी ज़रूर हेल्प करंगे और दुकान भी अगर खुली हुई न मिले तो किसी ATM में जाकर गार्ड को बताइए, गार्ड के न होने पर ATM में चले जाइये वह पर लगे कैमरे में उसकी पहचान सामने आने के डर से वह वहां से भाग जयेगा। इसके अलवा आपका ज़ोर-ज़ोर से चिलाना भी फायदेमंद होगा।

9. Gadgets का करें प्रयोग – Key chain के रूप में Persoanl Alaram जिसके साथ आपको USB केबल और फ्री चार्जर भी दिया जाता हैं, साथ में एक ऑडियो लीड, जब भी आप परेशानी में हो इस अलार्म चैन के ट्रिगर को खिंच सकते हैं, जिससे बहुत जोर की आवाज निकलेगी और हमला करने वाले को डरा देगी और हेल्प हेल्प चिलाये।

10. GPS ट्रैकर – लॉकेट जैसे दिखने वाले GPS ट्रैकर से भी, अब अपनी मदद खुद की जा सकती हैं, इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह GPS ट्रैकर एकदम लॉकेट जैसे लुक देता, इसमें चैन भी साथ दी गयी हैं। इसे किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपने लॉकेट पहन रखा हैं, या फिर GPS ट्रैकर। इसका इस्तेमाल करने के लिए GSM सिम कार्ड यूज करना होगा, और साथ ही मोबाइल में AIBEILE अप्प इनस्टॉल करना होगा तथा बॉक्स पर दिए गये लॉग इन और पासवर्ड डाल दीजिये और इमरजेंसी नम्बर सेट कर दीजिये जिसे तुरंत आपको हेल्प मिल सके और आपकी लोकेशन ट्रैक कर आपकी मदद की जा सकें।

11. LED टोर्च – यह कोई साधारण टोर्च नहीं हैं, बल्कि इसमें एक बटन हैं, जो प्रेस करने पर हमलावर को जोरदार झटका देगी और उसे हाई वोल्टेज करंट लगेगा। खतरे के समया आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

12. नुकीली RING – यह एक नुकीली रिंग हैं, जिसको डिजाईन द्वार सुंदर बनाया गया है। यह देखने में यह सुंदर तो है ही, लेकिन असल में बहुत खतरनाक हैं, यह हमलावार पर वापस हमला करने के लिए काफी है।

ये कुछ सेफ्टी टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप केवल घर के भर ही नहीं बल्कि घर के अंदर होने वाली अनहोनी से भी खुद को बचा सकती है।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Business Ethics

Threotical Framework -ll Accounts (MCQ)